Saturday 27 October 2012

सप्ताह की रिपोर्ट : दिनांक 22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर, 2012

नीचे दी गई सूचनाएं एसोसिएशन के फेसबुक पेज पर क्रमशः दिनांक 23, 25 तथा 26 अक्टूबर को प्रकाशित की गई थी. ब्लॉग के पाठकों की मांग पर इन्हें यहां प्रस्तुत किया जा रहा है...


दिनांक 23 अक्टूबर, 2012 

एसोसिएशन ने अपने अंतिम लेख के माध्यम से आप सभी को सूचित किया था कि विभाग द्वारा एसएससी से 1991 ,1992 तथा 1993 के परीक्षा परिणाम प्राप्त होने की आशा व्यक्त करने के बाद एसोसिएशन ने एसएससी के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाक़ात कर इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई करने का अनुरोध किया था. अब एसएससी से हमें प्राप्त सूचना के अनुसार विभाग के पास केवल 1993 बैच का रिजल्ट उपलब्ध है ओर इसे वे शीघ्र ही राजभाषा विभाग को प्रेषित कर रहे हैं. कल सोमवार को एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने विभाग के सम्बंधित अधिकारियों से इस विषय में बातचीत की और एसएससी के पास रिजल्ट न होने के बारे में उन्हें सूचित किया. साथ ही इस स्थिति में आगे की कार्रवाई के बारे में पूछा. इस दौरान हमारे दिए गए सुझावों पर कार्रवाई का आश्वासन देते हुए विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अब उपलब्ध रिकॉर्ड के आधार पर तथा एसएससी से 1993 का परिणाम आज प्राप्त होते ही अंतिम वरीयता सूची को विभाग की वेबसाईट पर अपलोड कर दिया जायेगा. उधर संयुक्त सचिव महोदय से डीपीसी हेतु अनुमति प्राप्त हो गई है. इस समय विभाग सभी कार्मिकों की गोपनीय रिपोर्ट की जांच कर रहा है. हमें आशा है ...हाँ सिर्फ आशा...विश्वास नहीं, कि दो दिनों में वरीयता सूची जारी कर दी जाएगी और तत्पश्चात अगले दो से तीन दिनों में वांछित आदेश जारी कर दिए जायेंगे. इसीलिए, दूसरी तरफ एसोसिएशन माननीय गृह राज्य मंत्री जी से मुलाक़ात के लिए समय मांग रही है ताकि विभाग की ओर से अब किसी प्रकार की अनावश्यक देरी न होने पाए.

दिनांक 25 अक्टूबर, 2012 
एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आज दोपहर 3 बजे राजभाषा विभाग के अनुभाग अधिकारी (सेवा) से मुलाकर कर अंतिम स्थिति की जानकारी ली. हमें सूचित किया गया कि वरीयता सूची को अंतिम रूप दिया जा चुका है....और इसे मंगलवार तक विभाग की साईट पर डाला जायेगा. इस विलम्ब के सम्बन्ध में हमें कोई संतोषजनक उत्तर प्राप्त नहीं हुआ. 

दिनांक 26 अक्टूबर, 2012 
कैडर के विभिन्‍न ज्‍वलंत मुद्दों की समीक्षा तथा आगामी रणनीति को तय करने के लिए एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों की आज दोपहर एक बैठक संपन्‍न हुई. कनिष्‍ठ अनुवादकों के पदोन्‍नति के मामले में विभाग अपनी किसी भी समय सीमा की पालना नहीं कर रहा है...अतएव इन हालातों में तय किया गया कि एसोसिएशन के प्रतिनिधि सोमवार को ही राजभाषा विभाग के सचिव महोदय से मुलाकात करेंगे. इधर एसोसिएशन माननीय गृह राज्‍य मंत्री जी से मिलने का समय मांग रही है. इस बार हम सभी अनुवादक साथी एक साथ उनसे मिलकर अनुवादकों के साथ हो रहे अन्याय को रोकने के लिए तत्‍काल हस्‍तक्षेप की मांग करेंगे. पदोन्‍नति के मामले के साथ-साथ तमाम अन्‍य ज्‍वलंत मुद्दों जिनमें प्रमुखता से कैडर में तदर्थवाद को समाप्‍त करना, संवर्ग समीक्षा का पूरा लाभ कार्मिकों को दिए जाने, सभी पदों पर नियमित नियुक्ति तथा सहायक निदेशकों के पिछले पदों को पदोन्‍नति आधार पर भरे जाने, नए भर्ती नियमों में एसोसिएशन के सुझावों को शामिल करने, अनुवादकों हेतु ओपन पास दिए जाने समेत तमाम अन्‍य महत्‍वपूर्ण विषयों पर हम सब एक साथ अपनी बात रखेंगे. मंत्री जी से जल्‍द ही मिलने का समय मिलने की आशा है. मंत्री जी से मिलने से पूर्व एसोसिएशन एक आम सभा की बैठक आयोजित करना चाहेगी ताकि कुछ महत्‍वपूर्ण विषयों पर सहमति बन सके.

तो मित्रो आप सभी तैयार रहें... मंत्री जी से समय मिलते ही हम सब उनसे मिलेंगे. संगठित रहें...सकारात्‍मक रहें और अपनी साझी शक्ति में विश्‍वास रखें. हम जरूर जीतेंगे :)

No comments:

Post a Comment