Monday 10 December 2012

कार्यकारिणी की बैठक से संबंधित सूचना



केन्द्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा अनुवादक एसोसिएशन की कार्यकारिणी की एक बैठक अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में दिनांक 07 दिसंबर, 2012 (शुक्रवार) दोपहर 1 बजे नॉर्थ ब्लॉ्क के निकट संपन्न हुई. इस बैठक में पदाधिकारियों द्वारा कार्यकारिणी के सदस्यों को विभिन्न मुद्दों पर अद्यतन स्थिति से अवगत कराया गया तथा सभी मुद्दों पर प्रभावी कार्रवाई हेतु रणनीति तैयार की गई. 
प्रमुख बातें इस प्रकार रहीं : 1. कैडर के सम्मुख इस समय आ रही चुनौतियों के मद्देनज़र तय किया गया कि प्रत्येक माह नियमित रूप से कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की जाएगी जबकि एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारी नियमित रूप से एक दूसरे के साथ संपर्क में रहेंगे और 15 दिन में कम से कम एक बार अनिवार्य रूप से सातों पदाधिकारी समीक्षा बैठक करेंगे.

2. इस समय एसोसिएशन एक साथ कई मोर्चों पर चुनौतियों का सामना कर रही है अतएव पदाधिकारियों को कार्यकारिणी के सभी साथियों का सक्रिय सहयोग चाहिए. इस उद्देश्य के लिए नौ-दस उप समितियों की रूप रेखा तैयार की गई है जिनका विवरण एक-दो दिनों में कार्यकारिणी के सदस्यों को प्रेषित कर दिया जाएगा. इन समितियों के सदस्य नियमित रूप से आपस में संपर्क रखकर स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे ताकि प्रत्येक विषय में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके. इससे कार्यकारिणी के सदस्यों की प्रतिभागिता भी सुनिश्चित होगी.


3. अध्यक्ष श्री दिेनेश कुमार ने बैठक को सूचित किया कि वरिष्ठ अनुवादकों के नियमितिकरण एवं कनिष्ठ अनुवादकों की पदोन्नति का मामला अंतिम स्तर तक पहुंच चुका था परंतु अब सचिव, राजभाषा विभाग द्वारा हाल ही में संबंधित फाइलों पर कुछ प्रश्न खड़े करने से मामला एक बार फिर अधर में लटक गया है. हम निराश जरूर हैं पर हिम्मत नहीं हारेंगे. इस समय विभाग और एसो‍सिएशन इस मामले में तुरंत सकारात्मक कार्रवाई के लिए उच्चतम स्तर पर प्रयासरत हैं. इस संबंध में सभी प्रकार की जानकारी आप लोगों से साझा की जाती रहेंगी.


4. कनिष्ठ अनुवादकों हेतु 4600 ग्रेड वेतन की मांग के संबंध में तैयार किए जा रहे प्रतिवेदन पर विस्तृत चर्चा की गई. इस मामले में एक समिति ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है. अगले दो-तीन दिनों में ही इस मामले में विभाग को प्रतिवेदन सौंप दिया जाएगा. 


पदोन्‍नति का मामला हमारी प्राथमिकता में सर्वोपरि है और इस दिशा में यथासंभव प्रयास किए जा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment