Friday 10 November 2023

वरीयता सूचियों के अद्यतनीकरण के लिए विभाग को अनुस्‍मारक सौंपा

 साथियो, 

आपको स्‍मरण होगा कि केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा संवर्ग के विभिन्‍न स्‍तरों के लिए वरीष्‍ठता सूचियों के अद्यतनीकरण के संदर्भ में एसोसिएशन ने दिनांक 18 मई, 2023 को आदरणीय सचिव महोदया को एक अभ्‍यावेदन सौंपा था जिसमें अनुरोध किया गया था कि संवर्ग के सभी स्‍तरों के अधिकारियों की वरिष्‍ठता सूचियों को अधिकारियों के पूर्ण विवरण के साथ अद्यतन किया जाए। इस संबंध में बीच-बीच में भी सेवा प्रभाग को स्‍मरण कराया जाता रहा है। खेद का विषय है कि यह सूचियां दो वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अद्यतन नहीं की गई हैं। 

जहां वर्ष 2020 और 2022 बैच के कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों का विवरण वेबसाइट पर नहीं है। वहीं वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों का रिकॉर्ड भी दो वर्ष से अपडेट नहीं हुआ है। अधिकारियों के  प्रतिनियुक्ति पर जाने, सेवानिवृत हो, वीआरएस लेने आदि के कारण होने वाले परविर्तनों की सूचना के अभाव में कार्मिकों के लिए यह जानना नितांत असंभव हो जाता है कि वरीयता सूची में उनका वास्‍तविक स्‍थान कहां है। नियमानुसार किसी भी पदोन्‍नति से पूर्व वरीयता सूचियां सार्वजनिक की जानी चाहिएं।     

एसोसिएशन ने पुन: दिनांक 07 नवंबर, 2023 को आदरणीय सचिव महोदया को एक स्‍मरण पत्र लिखा है। हम राजभाषा विभाग से अनुरोध करते हैं कि इन सूचियों को जल्‍द से जल्‍द अद्यतन कर दिया जाए ताकि पदोन्‍नति प्रक्रिया पारदर्शी  हो सके।   




No comments:

Post a Comment