Saturday 9 June 2012


महत्‍वपूर्ण संदेश
प्रिय मित्रो, आप सबके अदम्‍य उत्‍साह और सहयोग के बलबूते पर हम 6 जून को सम्‍पन्‍न हुई आम सभा की बैठक में आगामी 17 जुलाई के लिए एसोसिएशन के चुनावों की घोषणा करवाने में कामयाब हुए. इसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं. उम्‍मीद है निर्धारित तिथि पर चुनाव भी होंगे. परंतु चुनावों की यह घोषणा अपने साथ कुछ चुनौतियां भी हमारे समक्ष प्रस्‍तुत करती है. एसोसिएशन के चुनाव अनुवादकों से जुड़े मुद्दों के समाधान की चरणबद्ध प्रक्रिया का एक महत्‍वपूर्ण सोपान हैं जिन्‍हें हमें पूर्णतया लोकतांत्रिक तरीके से सम्‍पन्‍न करना है. संगठन के नाम पर आज एसोसिएशन चंद लोगों के झुण्‍ड से ज्‍यादा कुछ नहीं है. इस लंबी लड़ाई के लिए हमें बहुत जल्‍द एक ऐसा संगठन खडा करना है जिसकी जड़ें बहुत गहरी हों. हर अनुवादक जिसका हिस्‍सा हो. हर व्‍यक्ति जहां जिम्‍मेदारी को निभाने के लिए तैयार हो. हर साथी संगठन की आत्‍मा में विश्‍वास रखे. ऊपर से नीचे तक पूरा संगठन एक सूत्र में पिरोया जाए.
यह किसी एक व्‍यक्ति की निजी लड़ाई नहीं है बल्कि सभी अनुवादकों की सामूहिक लड़ाई है. इसलिए सभी को अपनी जिम्‍मेदारियां निभानी होंगी. इस दिशा में कुछ साथी पहले से कार्य प्रारंभ कर चुके हैं पर अभी भी जमीनी तौर पर बहुत काम करने की आवश्‍यकता है. इसलिए जो साथी आगे आकर इस दिशा में अपना सक्रिय सहयोग देना चा‍हते हैं उनका स्‍वागत है. पर शर्त ये है कि आप मन, वाणी और कर्म से संगठन के प्रति समर्पित हों और निस्‍वार्थ भाव से संगठन की सेवा करने को तैयार हों.

इस बैठक का सबसे बड़ा उद्देश्‍य विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण कार्यों के लिए एक वॉलंटियर बेस तैयार करना है।
एक सशक्‍त संगठन का निर्माण कैसे हो ?
वे कौन से मुद्दे हैं जिन पर चुनाव उपरांत कार्य किया जाना है ?

उपरोक्‍त विषयों पर चर्चा एवं संगठन का एक ढांचा खड़ा करने के लिए हमें मिल-बैठ कर रणनीति बनानी होगी. जो लोग सक्रिय होकर भविष्‍य में सहयोग देना चाहते हैं वे दिनांक 15 जून, 2012 को दोपहर 1.00 बजे नॉर्थ ब्‍लॉक के गेट न. 4 के निकट सक्रिय सदस्‍यों की बैठक में आमंत्रित हैं. इस बैठक में भाग लेने के इच्‍छुक अनुवादक साथियों से अनुरोध है कि आप अपनी बैठक में भाग लेने की सूचना अपने संक्षिप्‍त परिचय के साथ दिनांक 13.06.2012 तक संगठन की ई-मेल आई डी translatorsofcsols@yahoo.in पर अवश्‍य दे दें। इस संबंध में की जाने वाली मेल का विषय I am Coming on 15.06.2012 ही लिखें ।
-    मोडरेटर

1 comment:

  1. सुभाष चंद्र पुंडोरा11 June 2012 at 11:59

    राजभाषा संवर्ग के अनुवादकों की दशा और दिशा को लेकर कुछ एक्‍शन शुरू हुआ है। यह बहुत उत्‍साहजनक बात ‍है। यह काम हमें बहुत पहले शुरू करना चाहिए था लेकिन कोई पहल करने वाला मौजूद नहीं था। जिन लोगों ने अब यह लगन और संकल्प दिखाया है उन्‍हें अवश्‍य शाबाशी दी जानी चाहिए। यह पहल अभी नहीं हुई होती तो कोई नहीं जानता कितने महीने या साल स्थिति वैसी ही बनी रहती। जितनी देर हम करेंगे, उतना ही अधिक नुकसान हमें उठाना पड़ेगा। केवल चुनाव की घोषणा हो जाने से ही काम पूरा नहीं हो जाता। हमें एकमत से ऐसे नेता चुनने होंगे जो आत्मविश्वास और जानकारी से भरपूर हों और राजभाषा अनुवादकों के अधिकारों के लिए लड़ने की तीब्र इच्छा रखते हों। अतः आगे आकर अच्छी टीम बनाएं और कर्मठ लोगों को सर्वसम्मति से चुनकर आंदोलन को सही दिशा में आगे बढ़ाएं।

    ReplyDelete