Monday 24 June 2019

वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए डीपीसी 25 जून को, वर्ष 2018 की रिक्तियों के लिए भी कार्रवाई शीघ्र

सभी अनुवाद अधिकारी साथियों को नमस्‍कार.


दोस्‍तो, हमने इस ब्‍लॉग को वर्ष 2012 में शुरू किया था. कई वर्ष खूब मेहनत की लेकिन बीच में किन्‍हीं अपरिहार्य कारणों से हमने यहां लिखना और कोई कार्य करना इस उम्‍मीद से बंद कर दिया था कि शायद आने वाले समय में संवर्ग के हालात बेहतर होंगे. लेकिन कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों और वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों की पदोन्‍नति में लगातार हो रहे अनावश्‍यक विलंब के कारण वर्षों से बाद संवर्ग के हित में कुछ कदम उठाने आवश्‍यक हो गए थे. हमारी टीम पिछले 15 दिनों से विभिन्‍न विषयों पर लगातार काम कर रही है. ये मंच आप सभी के साथ सहयोग, समन्‍वय और सूचनाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने का माध्‍यम मात्र है. आप सभी से अनुरोध है कि स्‍वयं इस मंच से जुड़ें और अपने साथियों के संज्ञान में इस मंच को लाएं ताकि हम सभी मिलकर कुछ बेहतर कर सकें. आइये एक बार फिर सभी मिलकर अपने इस संवर्ग को बेहतर बनाने की दिशा में कुछ ठोस काम करें!

वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए कनि. अनुवाद अधिकारियों की पदोन्‍नति
हम अनुवाद अधिकारियों की टीम ने आज विभाग में अनुवाद अधिकारियों से जुड़े विभिन्‍न विषयों पर पुन: वरिष्‍ठ अधिकारियों से मुलाकात की. हर्ष का विषय है कि पिछले कुछ दिनों की मेहनत और आप सभी साथियों के सहयोग के परिणामस्‍वरूप वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी से वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी के पद पर पदोन्‍नति के लिए विभागीय पदोन्‍नति समिति की बैठक दिनांक 25.06.2018 को होने जा रही है. वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए लगभग 42 पदों के लिए पदोन्‍नति की जानी है। इस पदोन्‍नति सूची में वर्ष 2006 के कुछ तदर्थ वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी तथा वर्ष 2009 बैच के कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी शामिल हैं. चूंकि इस सूची में वर्ष 2009 के सभी कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी शामिल नहीं हो पाएंगे इसलिए उन्‍हें वर्ष 2018 की रिक्तियों के लिए नियमित किया जाएगा.

दिसंबर, 2018 तक की रिक्तियों के लिए कनि. अनुवाद अधिकारियों की पदोन्‍नति
हमारे अनुरोध पर विभाग ने आश्‍वासन दिया है कि वर्ष 2017-18 की रिक्तियों के लिए पदोन्‍नति की कार्रवाई होते ही दिसंबर, 2018 तक की रिक्तियों के लिए कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी से वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी के पद पर नियमित पदोन्‍नति के लिए कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी और विभाग संबंधित कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों से सतर्कता निकासी तथा एपीएआर आमंत्रित करेगा. अतएव वर्ष 2009, 2010 तथा 2011 के कनिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों से अनुरोध है कि वे अपनी वर्ष 2018-19 तक की एपीएआर तत्‍काल राजभाषा विभाग में भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि पदोन्‍नति के लिए कार्रवाई किए जाते समय एपीएआर के कारण अनावश्‍यक विलंब न हो. 

7 comments:

  1. शायद 12 या 13 साथी छूट जाएं 2009 बैच से इस बार

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी. लेकिन उनकी पदोन्‍नति भी जल्‍द कराने के प्रयास जारी हैं.

      Delete
  2. सहायक निदेशक के पद पर पदोन्नति के बारे में क्या कुछ चल रहा है? निकट भविष्य में कोई संभावना बनती दिख रही है क्या?

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृपया अपनी वास्‍तविक पहचान के साथ टिप्‍पणी करने का कष्‍ट करें. पहचान गुप्‍त रखकर की गई टिप्‍पणियों का उत्‍तर देने में हम असमर्थ होंगे.

      Delete
    2. बिलकुल सही है

      Delete
  3. मान्यजवर, आपकी टीम अपने संवर्ग (CSOLS) के अधिकारियों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास कर रही है, अनेक कार्य किए भी जा चुके हैं, हाल ही पदनाम चेंज करवाकर आपने अनुवादक बंधुओं का मान-मनोबल बढ़ाया है, यह एक सराहनीय एवं प्रशंसनीय कार्य है । इसके लिए आपकी टीम बधाई की पात्र है । महोदय मेरा विनम्र निवेदन है कि subordinate offices में कार्यरत अनुवादक भाइयों के पदनाम को चेंज करवाने के लिए भी अलग से एक आदेश निकलवाइए जिससे कि सभी दफ्तरों में यह आदेश समान रूप से लागू हो जाए । कई अधीनस्थक कार्यालयों ने 11 फरवरी, 2019 के आदेश के आधार पर सीधे-सीधे कार्रवाई कर ली है, कुछ कार्यालय अपने मंत्रालयों से क्लेीरिफिकेशन मांग रहे हैं और कुछ मंत्रालय इस मामले को राजभाषा विभाग को रेफर कर रहे हैं, अजीव सी स्थिकति बनी हुई है । अत: निवेदन है कि इस मामले पर शीघ्र कार्रवाई करवाएं, इस कार्य के लिए सबॉर्डिनेट ऑफिसेज में तैनात समस्त0 अनुवादक बंधु सदैव आपके आभारी रहेंगे । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  4. सही बात है।

    ReplyDelete