Tuesday 3 January 2023

सहायक निदेशक की पदोन्‍नति में अब न हो विलंब...

 

नमस्‍कार मित्रो, वर्ष 2022 की समाप्ति संवर्ग के विभिन्‍न स्‍तरों पर पदोन्‍नति आदेशों के साथ हुई परंतु संवर्ग की रीढ़ माने जाने वाले सहायक निदेशक (रा.भा.) के पदों पर वर्ष 2022 की रिक्तियों के एवज में पदोन्‍नति अंतत: 2022 के अंत तक भी संभव न हो सकी। इसकी एसोसिशन को बहुत पीड़ा है। दरअसल, पूर्व में पदोन्‍नति की प्रतीक्षा सूची वाले कुछ वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों का प्रशिक्षण न होना बाधा बना। ऐसे मामलों में डीओपीटी से छूट मांगी गई। छूट प्राप्‍त होने के उपरांत विभाग द्वारा पदोन्‍नति प्रस्‍ताव यूपीएससी को भेजा गया और दिसंबर माह में डीपीसी की डेट का अनुरोध किया गया। परंतु यूपीएससी में तमाम अन्‍य संवर्गों के पहले से सूचीबद्ध मामलों के कारण अभी तक इस मामले को कोई डेट नहीं दी जा सकी। मामला अभी भी यूपीएससी में डीपीसी की डेट के लिए प्रतीक्षाधीन है। आशा है जल्‍द ही यह डीपीसी संपन्‍न होगी। 

इधर राजभाषा विभाग ने वर्ष 2023 की रिक्तियों के एवज में पदोन्‍नति हेतु दिनांक 17 अक्‍टूबर, 2022 एवं अब 29 दिसंबर, 2022 को जारी कार्यालय ज्ञापन के माध्‍यम से सहायक निदेशक (रा.भा.) के पद पर नियमित पदोन्‍नति के लिए विचाराधीन क्षेत्र में शामिल वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों से आवश्‍यक दस्‍तावेज मांगे हैं। इस संबंध में एसोसिएशन ने दिनांक 30 दिसंबर, 2022 की ब्‍लॉग पोस्‍ट के माध्‍यम से सभी संबंधितों से तत्‍काल कार्रवाई का अनुरोध किया था। इस संबंध में कोई अनावश्‍यक विलंब न हो इसके लिए एसोसिएशन राजभाषा विभाग के साथ समन्‍वय कर रही है और सभी संबंधितों के दस्‍तावेज समय पर पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधितों के साथ अलग व्‍हाट्सएप ग्रुप के माध्‍यम से निरंतर संपर्क में रहेगी।

उपर्युक्‍त दोनों कार्यालय आदेशों में शामिल सभी वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारियों से अनुरोध है कि आप सभी अपने दस्‍तावेज अविलंब राजभाषा विभाग को पहुंचाना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी साथी को कहीं कोई परेशानी हो तो एसोसिशन के किसी भी पदाधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। सभी सातों पदाधिकारी उस व्‍हाट्सएप ग्रुप में मौजूद रहेंगे।

कृपया सभी संबंधित वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी इस ग्रुप से जुड़ने का कष्‍ट करें:

https://chat.whatsapp.com/EjUH9WysUmlJIAa3zOv1xG 

No comments:

Post a Comment